Lucknow Feb 15: हाल ही में घर वापसी कार्यक्रम से चर्चा में आई विश्व हिंदू परिषद अब समाजसेवा के रास्ते पर चल पड़ी है। देश की गरीब जनता को प्राइवेट डॉक्टरों से जोड़ने के लिए वीएचपी ने ‘इंडिया हेल्थ लाइन’ योजना शुरू की है। इसके लिए टोल फ्री नंबर- 18602333666 जारी कर दिया गया है। इस योजना की कमान वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष और कैंसर सर्जन डॉ. प्रवीण तोगड़िया खुद संभाल रहे हैं। डॉ. तोगड़िया खुद डॉक्टरों से मिलकर उनसे रोजाना एक गरीब मरीज को मुफ्त परामर्श की अपील कर रहे हैं ।

praveen-togadia

जगह-जगह सम्मेलनों में हिंदुत्व का अजेंडा जारी रखने के साथ डॉ. तोगड़िया इंडिया हेल्थ लाइन के बारे में लोगों को बताना नहीं भूल रहे। डॉ़ तोगड़िया ने बताया कि देश भर में इस योजना के तहत करीब 40 हजार डॉक्टरों को जोड़ना है। अब तक करीब 5000 डॉक्टर जोड़े जा चुके हैं। दिल्ली, हैदराबाद, पुणे, इंदौर, भोपाल आदि कई बड़े शहरों में यह योजना शुरू हो चुकी है। देश के अन्य इलाकों में भी जल्द इसे शुरू करने की तैयारी है। वहीं, यूपी में वीएचपी ने डॉक्टर्स को जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है। लखनऊ, कानपुर, आगरा, मथुरा जैसे कई शहरों में डॉ. प्रवीण तोगड़िया डॉक्टरों के साथ बैठक कर चुके हैं।

हेल्थ ऐंबेसडर गांव-गांव जांच करेंगे
लोगों को जागरूक करने और मुफ्त जांच कराने के लिए वीएचपी हेल्थ ऐंबेसडर बनाएगी। इसके लिए वॉलंटियर तलाशकर और उन्हें जरूरी ट्रेनिंग दी जाएगी। फिर गांवों में हेल्थ कैंप लगाकर ऐंबेसडर मुफ्त जांच करेंगे। इस योजना के तहत ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, एनीमिया, ओबेसिटी जैसी बीमारियों की मुफ्त जांच की जाएगी।

मुफ्त होगी सर्जरी!
डॉ. तोगड़िया ने बताया कि डॉक्टरों को मुफ्त सलाह-जांच के लिए तैयार करने के बाद वह सर्जन डॉक्टरों को हफ्ते में एक ऑपरेशन मुफ्त करने के लिए भी कहेंगे। उन्होंने बताया कि इसके तहत करीब 20 हजार सर्जन जोड़े जाएंगे। इसके तहत 10 लाख गरीबों के फ्री ऑपरेशन साल में कराने की योजना है। हेल्थ को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए वीएचपी एक हेल्थ पब्लिकेशन माय लाइफ (मेरा जीवन) भी शुरू करेगा।

ब्लड के लिए ऐप
वीएचपी ने ब्लड फॉर इंडिया नाम का एक ऐप भी तैयार किया है। इसे देश भर में 10 लाख लोगों को डाउनलोड करवाने का लक्ष्य है। डॉ. तोगड़िया ने बताया कि इसके तहत अगर 1000 ब्लड डोनर्स जुड़े तो जब किसी को ब्लड की जरूरत पड़ेगी तो वह ऐप में रजिस्ट्रेशन करेंगे। इसके बाद जरूरतमंद को इलाके के 10 डोनरों को इसकी जानकारी दी जाएगी। ऐसे में इनमें से एक तो जरूर ब्लड डोनेट करेगा।

कानपुर में बैठक में जुड़े 250 डॉक्टर
कानपुर में बीते दिनों हिंदू सम्मेलन में पहुंचे डॉ. तोगड़िया ने शहर के करीब 25 बड़े डॉक्टरों के साथ बैठक की। इंडिया हेल्थ लाइन के प्रदेश संयोजक शैलेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि इस दौरान सभी डॉक्टरों ने इस योजना में खुद से 10 डॉक्टर लाने का आश्वासन दिया है। ऐसे में 250 डॉक्टर तो कानपुर में ही जुड़ गए हैं। वहीं, कानपुर में हेल्थ ऐंबेसडर बनाने का भी काम शुरू हो गया है।

Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/metro/lucknow/politics/now-vhp-to-improve-the-helath-of-nation/articleshow/46246124.cms